इस तरह तैयार करें ब्रेडक्रम्स

सुबह का नाश्ता हो और ब्रेड की बात ही न हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। आमतौर पर अधिकतर लोग सुबह के नाश्ते में ब्रेड से सैंडविच आदि बनाना पसंद करते हैं। लेकिन सैंडविच बनाते समय आपके ब्रेड के कोने बच जाते हैं और बाद में आपको समझ ही नहीं आता कि आप इन कोनों का क्या करें। अमूमन लोग इन्हें बेकार समझ कर बाहर फेंक देते हैं, लेकिन अब आपको ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है। आप इन बेकार कोनों की मदद से ब्रेडक्रम्स तैयार कर सकते हैं। यह ब्रेडक्रम्स आप अपनी किसी भी रेसिपी में इस्तेमाल करके उसे और भी अधिक क्रिस्पी व डिलिशियस बना सकते हैं।

सामग्री
बची हुई ब्रेड
मिक्सर

विधि- ब्रेडक्रम्स तैयार करने के लिए आप पहले एक मिक्सर में बची हुई ब्रेड को अच्छी तरह पीस लें। इस तरह ब्रेड का दरदरा पाउडर तैयार हो जाएगा। अब आप इस मिश्रण को एक पैन में डालकर मंदी आंच पर धीरे-धीरे तब तक चलाएं, जब तक यह लाइट और क्रिस्पी न हो जाएं। ऐसा करने से ब्रेड का अतिरिक्त मॉइश्चर निकल जाता है। साथ ही यह लम्बे समय तक फ्रेश रहता है। इस तरह इसके जल्दी खराब होने की संभावना काफी कम हो जाती है। इसके अतिरिक्त जब आप इस मॉइश्चररहित ब्रेडक्रम्स को अपनी रेसिपी में यूज करते हैं तो आपका ऑयल भी कम लगता है।
जब यह क्रिस्पी हो जाए तो आप गैस बंद कर दें। आपके ब्रेडक्रम्स तैयार हैं। आप इन्हें तुरंत भी इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर इसके ठंडा होने के बाद जिपलॉक बैक में भरकर इसे तीस दिन तक फ्रीजर में रख सकते हैं।

नोटः ब्रेडक्रम्स को आप पैन के अतिरिक्त ओवन में भी तैयार कर सकते हैं।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *