ज्यादा समय स्क्रीन पर बिताते हैं तो सावधान! ऐसे रखें आंखों का ध्यान

वर्तमान समय में, लोगों का अधिकतर समय स्क्रीन के सामने ही बीतता है। इसमें सिर्फ छोटे बच्चे ही शामिल नहीं हैं, बल्कि व्यस्क लोग भी कंप्यूटर व स्मार्ट फोन पर काफी समय बिताते हैं। लगातार स्क्रीन पर समय बिताने से आपको कई तरह की शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन्हीं में से एक है आंखों का कमजोर होना। जो लोग अपनी आंखों का सही तरह से ख्याल नहीं रखते, उनकी नजरें कम उम्र में ही कमजोर हो जाती हैं। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे व्यायाम के बारे में बताते हैं, जिनकी मदद से आप अपनी आंखों को चुस्त व तंदुरूस्त रख सकते हैं।
आंखों के लिए इस व्यायाम को काफी अच्छा माना जाता है। यह आपकी आंखों को तंदुरूस्त बनाने के साथ−साथ उसकी थकावट को भी दूर करता है। इसके लिए आप अपनी आंखों को पहले क्लॉकवाइज घुमाएं और फिर एंटी−क्लॉकवाइज घुमाएं। करीबन एक मिनट तक ऐसा करने के बाद आप अपनी आंखों को बंद कर लें। ठीक इसी तरह आप कम से कम 30−30 सेंकड तक आंखों को ऊपर−नीचे भी जरूर घुमाएं। आंखों को ऊपर से नीचे और नीचे से ऊपर घुमाते हुए ध्यान रखें कि आपकी आंखों की दिशा में परिवर्तन न हो, अन्यथा इससे आपको लाभ के स्थान पर हानि भी उठानी पड़ सकती है।
यह एक ऐसा योगाभ्यास है जो न सिर्फ आंखों की रोशनी को बढ़ाता है, बल्कि इसके सभी विकारों को दूर करने का माद्दा रखता है। इसके लिए आप अपनी आंखों के समानांतर किसी भी एक चीज को ध्यान लगाकर तब तक देखें, जब तक आंखों में पानी न आ जाए या फिर आंखों में दर्द शुरू न हो जाए। जब ऐसा हो तो आप आंखें बंद कर लें और फिर कुछ क्षण बाद आंखों को खोलें।
अगर आपको अपनी आंखों में थकान महसूस हो रही है तो आप पहले अपनी हथेलियों को आपस में रगड़ें। इससे वे गर्म हो जाएंगी। अब आप आंखें बंद करके अपनी हथेलियों को उसके ऊपर रखें। करीबन दस सेंकड इसे रखने के बाद हाथ हटा लें। इससे आपकी आंखों को काफी आराम मिलेगा।
इन एक्सरसाइज के अतिरिक्त आप अपनी आंखों को मजबूती देने के लिए घास में नंगे पांव चलें। यह आपकी आंखों को फायदा पहुंचाएगा। दरअसल, हमारे शरीर की सारी नर्व्स तलवों से जुड़ी होती हैं और अगर आप नंगे पैर चलते हैं तो इससे आपकी आंखों के साथ−साथ पूरे शरीर को फायदा होता है।
आंखों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आप दिन में कई बार ठंडे पानी से आंखें धोएं। इससे भी आपको लाभ मिलेगा।
अगर आपको कई घंटों लैपटॉप या कंप्यूटर पर बैठना पड़ता है तो आप बीच−बीच में थोड़ा−थोड़ा ब्रेक अवश्य लें। साथ ही काम के बीच−बीच में अपनी पलकें अवश्य झपकाएं।

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