Breaking News

स्पंज रसगुल्ला

सामग्री-

डेढ़ लीटर गाय का दूध
तीन बड़े चम्मच नींबू का रस
पानी
ढाई कप चीनी
एक टी-स्पून मैदा

विधि-

स्पंज रसगुल्ला बनाने के लिए आप सबसे पहले गाय का दूध लें और उसे उबलने के लिए रख दें। जब दूध में उबाल आ जाए तो गैस की आंच धीमी कर दें तथा नींबू के रस में पानी मिलाकर थोड़ा-थोड़ा इसे दूध में डालें और लगातार दूध को चलाते रहें। आप देखेंगे कि कुछ ही देर में छैना और पानी अलग हो जाएगा। अब आप इसे छानकर छैना अलग कर दें। इसे छानने के लिए आप एक बर्तन के ऊपर छलनी व उसके ऊपर पतला कॉटन का कपड़ा रखें। जब आप छैना को छान लें तो साफ ठंडे पानी की मदद से इसे अच्छे से छैना वॉश करें। ऐसा करने से नींबू की खटास छैना से निकल जाती है। अगर आप यह स्टेप मिस करते हैं तो इससे आपके रसगुल्लों में खट्टापन आएगा। जिससे इसका सारा स्वाद बिगड़ जाएगा। अब आप छैना से अतिरिक्त पानी निचोड़कर निकाल दें और इसे कहीं पर लटका दें या फिर किसी भारी चीज के नीचे दबा दें ताकि इसमें मौजूद सारा पानी निकल जाए।
अब बारी आती है चाशनी बनाने की। इसे बनाने के लिए आप ढाई कप चीनी में साढ़े तीन कप पानी डाल कर एक कड़ाही में गर्म होने के लिए रख दें। ध्यान रखें कि इस दौरान आप गैस की आंच धीमी रखें। जितनी देर आपकी चाशनी तैयार हो रही है, आप छैना को एक प्लेट में निकाल कर उसमें एक टी-स्पून मैदा डालकर हाथ की मदद से अच्छे से मिक्स करें। आप करीबन 5 मिनट के लिए छैने को मसलें, यह थोड़ा चिकना हो जाए तो आप इसे मसलना बंद कर दें। यह आटे की भांति दिखाई देने लगेगा। अब आप थोड़ा सा छैना लेकर छोटे साइज के गोला बनाएं। इसी तरह सारे गोले बना लें। वहीं दूसरी ओर, आप देखेंगे कि पानी में चीनी घुल गई है। अब आप इसमें से एक कप चाशनी अलग निकाल दें तथा बची हुई चाशनी में सारे गोले डाल दें। अब अपनी आंच को मीडियम से हाई पर रखें तथा कड़ाही को लिड लगाकर करीबन 5 मिनट के लिए रख दें। पांच मिनट बाद आप बचाए हुए पानी में से थोड़ा सा पानी मिलाएं। इससे तापमान थोड़ा कम हो जाएगा। इसके बाद आप पांच मिनट के लिए दोबारा लिड लगाकर पकाएं। इसके बाद फिर से बाकी बचा हुआ पानी डालें और दो मिनट के लिए दोबारा पकाएं। आप देखेंगे कि पकने के बाद इनका साइज दोगुना हो जाता है।
आपका स्पंज रसगुल्ला तैयार है। आप इसे एक बाउल में निकालें और ठंडा होने के लिए रख दें। जब यह ठंडा हो जाए तो इसे डेसर्ट की तरह सर्व करें या फिर जब भी मन करे, फ्रिज से निकालकर खाएं।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *