Breaking News

मेलबर्न फिल्म फेस्टिवल: रानी मुखर्जी को मिला बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड

बॉलीवुड अभिनेत्री रानी मुखर्जी को ‘हिचकी’ में उनके किरदार के लिए ‘इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न’ (आईएफएफएम) में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला. उनका मानना है कि जब इस प्रकार की फिल्में पुरस्कार जीतती हैं तो इससे जागरूकता फैलती है.
रानी का कहना है कि समाज को सुधारने की जिम्मेदारी दुनिया के हर नागरिक की है ना कि सिर्फ उनकी जो शक्तिशाली पदों पर बैठे हुए हैं. रानी की फिल्म ‘ब्लैक’ और ‘हिचकी’ ने नि:शक्त लोगों के प्रति समाज का नजरिया बदला था.
लगभग 20 वर्षो तक भारतीय सिनेमा की स्टार रहने के अलावा रानी ने खुद को सामाजिक कार्यो से भी जोड़े रखा. जहां उन्हें इस काम से संतुष्टि मिलती है, उनका मानना है कि यह काम सिर्फ कलाकारों और उद्योगपतियों का नहीं है.
रानी ने एक इंटरव्यू में कहा, ‘मुझे लगता है कि दुनियाभर में एक नागरिक के तौर पर हम सभी की जिम्मेदारी है. यह सिर्फ इसलिए नहीं कि मैं एक कलाकार हूं, सामाजिक कार्यकर्ता हूं या उद्योगपति हूं. करियर के अतिरिक्त सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण इंसान के तौर पर दूसरों की सहायता करना हमारा नैतिक कर्तव्य है. ऐसा करके हम दुनिया के सच्चे नागरिक बनते हैं’.
उनकी फिल्म ‘हिचकी’ में भी बार-बार हिचकी आने और बेकार आवाजें आने की परेशानी से जूझ रही टीचर की परेशानी को मनोरंजक और भावुक ढंग से प्रदर्शित किया गया है. फिल्म में उन्होंने ‘टौरेट सिंड्रोम’ से पीड़ित एक महिला का किरदार निभाया था जिसे बार-बार हिचकी आती है.
‘हिचकी’ रिलीज किए जाते समय रानी ने कहा था कि अगर फिल्म सफल हुई तो वह फिल्में करने में लंबा अंतराल नहीं रखेंगी. पर्दे पर फिर कब नजर आएंगी? इस सवाल पर उन्होंने कहा, ‘मैं जल्द ही कुछ परियोजनाओं पर काम करूंगी और आपको भी जल्द ही पता चल जाएगा’.
दोबारा किसी मुद्दे पर फिल्म करने के सवाल पर उन्होंने कहा, ‘देखते हैं. मैं ज्यादा कुछ नहीं बोलना चाहती. घोषणा का इंतजार करिए’. बता दें कि रानी ने फिल्म निर्माता आदित्य चोपड़ा से शादी की है. रानी ने 2015 के दिसंबर में एक बेबी गर्ल को जन्म दिया जिसका नाम आदिरा है.

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *