Monday, May 25Welcome Guest !
Shadow

दूसरा बड़ा मंगल, घरों से लगेंगे बाबा के जयकारे

धर्म (DiD News): जेठ का दूसरा बड़ा मंगल भी सन्नाटे में बीतेगा। लॉकडाउन 4 शुरू होने की घोषणा के साथ ही यह तय हो गया कि फिलहाल हनुमान मन्दिरों के कपाट श्रद्धालुओं के लिए बंद ही रहेंगे और लोग अपने घरों में ही रहकर हनुमान जी की पूजा अर्चना करेंगे।अलीगंज के नए हनुमान मन्दिर के कार्यालय अधीक्षक राकेश दीक्षित ने बताया कि हनुमान जी महाराज का अभिषेक, श्रृंगार केवल मंदिर के पुजारी करेंगे। वहां भोर की आरती सुबह 6 बजे और शाम की 7:30 बजे होगी।

खीर लड्डू, पूड़ी-कचैड़ी का भोग लगाया जाएगा। सुबह 8 बजे सुंदरकांड का पाठ किया जाएगा।हनुमान सेतु मन्दिर: आस्था के प्रमुख केन्द्र हनुमान सेतु मन्दिर के बड़े पुजारी भगवान सिंह विष्ट ने बताया कि मंदिर को बिजली की झालरों से सजाया है। पूजे जाएंगे वानर: डालीगंज के बंदी माता मंदिर में महंत पूजा पुरी द्वारा हनुमान जी की पूजा-अर्चना होगी।

बंदरों को चना और केला खिलाया जाएगा।छांछी कुआं हनुमान मन्दिर: चौक के प्रतिष्ठित छांछी कुआं मंदिर में बेसन के लड्डू का भोग लगाकर सुबह 5 और रात 9 बजे आरती की जाएगी। शाम को सुंदरकांड का पाठ किया जाएगा।इसी प्रकार पक्कापुल स्थित लेटे हुए हनुमान मन्दिर, अमीनाबाद हनुमान मन्दिर, सीतापुर रोड के हाथी बाबा मन्दिर, ठाकुरगंज के वरदानी हनुमान मन्दिर में पुजारियों द्वारा आरती व पूजन होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *