Monday, May 25Welcome Guest !
Shadow

कीर्तिनगर में लगी आग, सैकड़ों झुग्गी खाक….

नई दिल्ली  (DiD News): नई दिल्ली संसदीय क्षेत्र के अर्तगत मोतीनगर विधान सभा के कीर्तिनगर स्लम क्षेत्र चुना भट्ठी रेलवे लाईन के किनारे बसे झुगियों में वीरवार रात करीब ग्यारह बजे के लगभग आग लग गई। झुगियों में आग लगने के उपरांत उसमें ररवे छोटे बड़े गैस सिलिंडर में विस्फोट के कारण आग और भड़कती चली गई । प्रत्यक्ष दर्शीयों के अनुसार संर्कीण गलियों के कारण फायर बिग्रेड के वाहनों को धटनास्थल तक पहुँचने में काफी मशक्त करना पड़ा । फायर विग्रेडकर्मी पाइप के माध्यम से वहाँ तक पहुंचकर आग पर नियंत्रण पाया ।
जब तक फायर कर्मी नहीं पहुँचे स्थानीय निवासियो ने बाल्टी से पानी डालकर आग पर नियंत्रण पाने का प्रयास किया लेकिन भयावह आग पर नियंत्रण पाने में वे असफल रहे ।

शुक्रवार सुबह मोतीनगर क्षेत्र के विधायक शिवचरण गोयल एस डी एम के साथ धटना स्थल का दौड़ा किया और पीड़तों के भोजन व अन्य सरकारी सुविधा उपलब्ध कराने का आदेश दिया । कीर्तिनगर फर्नीचर ब्लॉक के प्रधान रतिन्दर पाल सिंह भाटिया, रमेशनगर ब्लॉक काँग्रेस कमिटी के पूर्व अध्यक्ष रमेश पोपली ,भाजपा दिल्ली प्रदेश कार्यकारणी सदस्य राजेश वधवा, विजय झा, रामजी सहित अनेकों समाजसेवी अपने अपने स्तर से जरूरत मंदों को सहयोग प्रदान किया ।

भाजपा नेता राजेश वधवा ने करीब 500 पीड़ितों के लिए न सिर्फ दोपहर के भोजन की व्यवस्था किया
बल्कि खुद अपने हाथों से भोजन देकर सेवा करते देखे गये ।

आग कैसे लगी यह जाँच का विषय ह्रै । एक तरफ कोरोना की मार से सभी परेशान थे ऊपर से झ्स आग ने गरीबों को तोड़कर ररव दिया है ।
एशिया की सबसे बड़ी टिम्बर व फर्नीचर मार्केट के साथ डी डी ए, रेलवे,जल बोर्ड की जमीन पर बने गरीबों की झुग्गी के साथ साथ अवैद्य कर्मिशयल कार्य के लिए भी बड़े पैमाने पर झुगियाँ यहाँ है जिन्हें सफेदपोशों का संरक्षण प्रदान है ।

स्लम क्षेत्र में रहना जहाँ गरीबों की मजबुरी ह्रै वहीं माफियाओं के लिए यह अवैध व गैर कानूनी धंधे का सबसे सुरक्षित जगह महानगरों में माना जाता है । जो जाँच का विषय अलग से है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *