अमेरिका में Bomb Cyclone का कहर जारी, मरने वालों की संख्या 34 हुई

बम चक्रवात (Bomb Cyclone) ने क्रिसमस पर भी अपनी अराजकता को जारी रखा। संयुक्त राज्य अमेरिका में चक्रवात आने से काफी उथल-पुथल मची हुई है। मौसम से संबंधित घटनाओं के कारण मरने वालों की संख्या 34 हो गई और लाखों लोग बिना बिजली के अपना गुजारा-बसर कर रहे हैं।

अमेरिका में बम चक्रवात का कहर

एनबीसी न्यूज टैली के अनुसार, संयुक्त राज्य भर में मौसम संबंधी घटनाओं में कम से कम 34 लोगों की जान चली गई है, क्योंकि खतरनाक तूफान ने देश के अधिकांश हिस्सों को बर्फ और तेज़ हवाओं से जकड़ लिया था। बम चक्रवात के रूप में जाने जाने वाले इस तूफान से और लोगों के मारे जाने की उम्मीद है क्योंकि इसने कुछ निवासियों को घरों के अंदर बर्फ के बहाव के साथ फंसा दिया है और लाखों घरों और व्यवसायों में बिजली भी नहीम पहुंच पा रही है।

तूफान के कारण क्रिसमस पर भी रहा ब्लैकआउट 

रॉयटर्स के अनुसार वर्तमान में एक लाख से अधिक लोग ब्लैकआउट और बिजली आउटेज का सामना कर रहे हैं। रॉयटर्स ने बताया कि बफ़ेलो में, 16% निवासियों के पास क्रिसमस पर बिजली नहीं थी। कनाडा में, कम से कम 1,40,000 यूटिलिटी ग्राहकों के लिए भी बिजली नहीं थी। ज्यादातर ओंटारियो और क्यूबेक के प्रांतों में तूफान का असर देखने को मिला और बिजली गायाब रही। बम चक्रवात ने पश्चिमी न्यूयॉर्क को बर्फ में दबा दिया।

आवाजाही बाधित

चक्रवात को दशकों में सबसे भयंकर तूफान माना जाता है। इसने लाखों अमेरिकियों के लिए यात्रा योजनाओं को बाधित कर दिया है, जिससे यात्रियों को वर्ष के सबसे व्यस्त समय में देरी और रद्दीकरण का सामना करना पड़ रहा है। फ्लाइट ट्रैकिंग साइट फ्लाइटअवेयर के अनुसार, क्रिसमस से ठीक दो दिन पहले गुरुवार को करीब 2,700 उड़ानें रद्द करने के बाद करीब 6,000 उड़ानें रद्द कर दी गईं।

तापमान सामान्य से नीचे पहुंचा

द एसोसिएटेड प्रेस ने बताया कि तूफान का दायरा लगभग अभूतपूर्व रहा है, जो कनाडा के पास ग्रेट लेक्स से लेकर मैक्सिको की सीमा के साथ रियो ग्रांडे तक फैला हुआ है। राष्ट्रीय मौसम सेवा ने कहा कि संयुक्त राज्य के लगभग 60% नागरिकों को सर्दियों के मौसम की सलाह या चेतावनी का सामना करना पड़ा, और रॉकी पर्वत के पूर्व से एपलाचियन तक तापमान सामान्य से काफी नीचे गिर गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *