ओडिशा, पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना

इस बार का मानसून कुछ राज्यों में भयानक रूप से देखने को मिला तो कुछ राज्यों में इसका असर कम रहा। हालांकि, मानसून एक बार फिर से वापसी कर सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक ओडिशा, पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना है। इसको लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट भी जारी कर दिया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक उत्तराखंड, ओडिशा, बिहार, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में आने वाले 3-4 दिनों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। हालांकि, कुछ जगह भारी बारिश की भी संभावना जताई गई है। उत्तराखंड में मौसम विभाग की ओर से यलो अलर्ट जारी कर दिया गया है। मौसम विभाग ने साफ तौर पर कहा है कि उत्तराखंड के 5 जिलों में तेज बारिश की संभावना है जिसमें देहरादून भी शामिल है। वहीं, उत्तरकाशी के गंगोत्री और यमुनोत्री में बारिश का सिलसिला अभी भी जारी है।

उड़ीसा और पश्चिम बंगाल में भी भारी बारिश के आसार जताए गए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा तट से दूर बंगाल की खाड़ी के पश्चिम मध्य और उत्तर पश्चिम हिस्से में हवा के कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसकी वजह से यहां बारिश के आसार साफ तौर पर दिखाई दे रहे हैं। मौसम विभाग में अगले 3 दिन की आने की 14 सितंबर तक उड़ीसा और पश्चिम बंगाल में भारी बारिश की संभावना जताई है। इसके साथ ही तटीय क्षेत्रों में 45 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक की रफ्तार में हवा चलने की भी भविष्यवाणी की गई है। यही कारण है कि मछुआरों को भी गहरे समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी जा रही है। मौसम विभाग का साफ तौर पर मानना है कि ओडिशा के अधिकांश स्थानों पर मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछार पड़ने की संभावना है।

उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में दार्जिलिंग, जलपाईगुड़ी, कलिम्पोंग, अलीपुरद्वार, कूचबिहार, उत्तर दिनाजपुर और दक्षिण दिनाजपुर और मालदा जिलों में 10 सितंबर से 14 सितंबर तक हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है। बिहार में इस बार अनुमान से कम बारिश हुई है। हालांकि, मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक बिहार की राजधानी पटना समेत आसपास के इलाकों में मध्यम बारिश की संभावना है। 12 सितंबर को बिहार के कई इलाकों में झमाझम बारिश हो सकती है। वहीं, दिल्ली में फिलहाल गर्मी का सितम है। ऐसे में दिल्ली वासियों को बारिश का इंतजार है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 5 दिनों में दिल्ली के कई इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। अगर दिल्ली में बारिश होती है तो गर्मी से राहत मिलने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.