किसानों को फसल बीमा मुआवजा दिलाने के लिए संघर्ष करेगी कांग्रेस पार्टी: नाना पटोले

राज्य में किसान बड़े संकट से गुजर रहे हैं। भारी बारिश और बाढ़ के कारण खरीफ की पूरी फसल बर्बाद हो गई है। राज्य के किसानों ने अपने फसल बीमा प्रीमियम का भुगतान कर दिया है, लेकिन अभी तक उन्हें न तो फसल बीमा कंपनियों से कोई मुआवजा मिला है और न ही राज्य सरकार की ओर से कोई सहायता प्राप्त हुई है ।यह खुलासा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने किया है। उन्होंने कहा कि बीमा कंपनियों द्वारा मोदी सरकार के आशीर्वाद से किसानों को सरेआम लूटा जा रहा है।पटोले ने ऐलान किया है कि कांग्रेस पार्टी इस गोरखधंधे को रोकने और किसानों को मुआवजा दिलाने के लिए सड़कों पर उतर कर संघर्ष करेगी।

मंगलवार को शेगांव में एक प्रेस कांफ्रेंस में नाना पटोले ने कहा कि जब भारत जोड़ो यात्रा महाराष्ट्र से होकर गुजर रही थी, तब हजारों किसान कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से मिले और कहा कि भारी बारिश और बाढ़ से उन्हें भारी नुकसान हुआ है और उन्हें अभी तक बीमा कंपनियों से फसल बीमा का लाभ नहीं मिला है। किसानों के दर्द को देखते हुए हमने इन किसानों की मदद के लिए संघर्ष करने का निर्णय लिया है। इसके लिए प्रदेश के सभी जिला एवं तालुका कांग्रेस कमेटी कार्यालयों में फसल बीमा हेल्प डेस्क स्थापित किये जायेंगे। जिन किसानों ने फसल बीमा का भुगतान कर दिया है, लेकिन अभी तक उन्हें मुआवजा नहीं मिला है। ऐसे किसानों से फसल बीमा से जुड़ी रसीद( ज़ेरोक्स), मोबाइल नंबर और अन्य जरुरी कागजात जिला कांग्रेस कमेटी के फसल बीमा कक्ष में एकत्र किया जाएगा। पटोले ने कहा कि कांग्रेस पार्टी राज्य के किसानों को फसल बीमा दिलाने की निर्णायक लड़ाई लड़ेगी।

कोश्यारी राज्यपाल पद के लिए योग्य नहीं हैं

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी बार-बार महाराष्ट्र के महापुरुषों और समाज सुधारकों का अपमान कर रहे हैं। भाजपा का एजेंडा महापुरुषों का अपमान करना है। बीजेपी प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने भी छत्रपति शिवाजी महाराज का अपमान किया है, लेकिन इसकी निंदा करने के बजाय उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस उनका समर्थन कर रहे हैं। फडणवीस को अब शिवाजी महाराज का नाम लेने का अधिकार नहीं है। भाजपा नेता और उनके द्वारा विभिन्न पदों पर स्थापित संघ के कठपुतली छत्रपति शिवाजी महाराज के बारे में बार-बार विवादित बयान देकर और गलत जानकारी फैलाकर उनका अपमान कर अपना बौद्धिक दिवालियेपन का परिचय दे रहे हैं। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि महाराष्ट्र की जनता को ऐसे नेताओं को सबक सिखाए बिना नहीं छोड़ेगी। उन्होंने कहा कि भगत सिंह कोश्यारी राज्यपाल पद के योग्य नहीं हैं।

पटोले ने कहा कि केंद्र सरकार के आशीर्वाद से फसल बीमा कंपनियां मोटा मुनाफा कमा रही हैं। बीमा कंपनियां किसानों की मदद करने के बजाय गरीब किसानों को लूट रही हैं। अब उनकी मनमानी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। कांग्रेस पार्टी अब इन कंपनियों के खिलाफ मैदान में उतरेगी। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने साफ चेतावनी दी है कि अगर कंपनियां किसानों को उचित मुआवजा नहीं देती हैं तो उन बीमा कंपनियों को महाराष्ट्र में काम नहीं करने दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *