मानसिक और शारीरिक रूप से खुद को ऐसे करें तैयार

खुली सड़क, तेज सनसनाती हवा और शानदार नजारें। कुछ ऐसी ही ख्वाहिश हर लंबी दूरी की ड्राइव पर निकलने वाले ड्राइवर की होती है। सड़क यात्राएं एडवेंचर्स से भरी होती है क्योंकि ये आपको कई तरह के अनुभवों का भी अहसास कराती है। अगर आप लंबी दूरी की ड्राइव पर जा रहे हैं तो आपको पहले से ही यात्रा की योजना बना लेनी चाहिए। जब आप यात्रा के लिए तैयार नहीं होते हैं, तो आप भ्रमित हो सकते हैं, और एक सुखद यात्रा थकाऊ में तब्दील सकती है। इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए, आपको ड्राइविंग व्हिल पर  आने से पहले लंबी ड्राइव की तैयारी के लिए कुछ खास कदम स्टेप्स उठाने चाहिए। ये टिप्स आपको वहां सुरक्षित और आराम से पहुंचने में मदद कर सकते हैं।

हल्दी पाउडर का एक पाउच

लॉन्ग ड्राइव की तैयारी के लिए हमारे सुझाए गए सुझावों में, यह संभवतः सबसे रचनात्मक चीजों में से एक है। हल्दी सीलेंट का काम करती है। अगर आप खुद को ऐसी स्थिति में पाते हैं जहां आपकी कार के रेडिएटर ने काम करना बंद कर दिया है, तो आप रेडिएटर में हल्दी पाउडर डाल सकते हैं और यह लीकेज को कवर कर देगा। याद रखें कि इस उपाय का उपयोग केवल उस स्थिति में किया जा सकता है जहां रिसाव के कारण रेडिएटर ने काम करना बंद कर दिया हो।

अपने सोने का समय रखें बचाकर 

इससे पहले कि आप यात्रा शुरू करें, जान लें कि यह थकाऊ होने वाली है। अपने ऊर्जा भंडार को बढ़ाने के लिए यात्रा से पहले लगातार दो रातों के लिए कम से कम 7 घंटे की नींद लें। इसके साथ ही रात में 1 से 3 बजे के बीच गाड़ी चलाने से बचें क्योंकि आपके शरीर का तापमान कम होता है और आप स्वाभाविक रूप से नींद का अहसास महसूस करते हैं।

शरीर को करें रिफ्यूल

अपनी ऊर्जा को ईंधन दें और सुनिश्चित करें कि आप ताजा और ऊर्जावान महसूस कर रहे हैं। लंबी ड्राइव के दौरान स्वस्थ भोजन लें जो आपको शक्ति प्रदान करें। साथ ही जंक फूड या ऑयली फूड न खाएं क्योंकि ये आपको सुस्ती का एहसास कराते हैं। ड्राई फ्रूट्स ड्राइव करते समय सबसे अच्छा स्नैकिंग विकल्प है।

वाहन जांच

किसी भी सड़क यात्रा की प्रारंभिक तैयारी उस वाहन को तैयार करने से शुरू होती है जिसमें आप यात्रा करने जा रहे हैं। आरसी (पंजीकरण प्रमाणपत्र), पीयूसी (प्रदूषण नियंत्रण में) और बीमा कागजात जैसे सभी कागजात की जांच करना सुनिश्चित करें। उनकी समाप्ति तिथियों की भी जाँच करें। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप अंतरराज्यीय यात्रा करते हैं तो आपको अपने वाहन के दस्तावेजों की जरूरत पड़ सकती है। किसी विश्वसनीय ईंधन पंप स्टेशन से अपने वाहन में पहले ही ईंधन भर लें।

वायु दाब नापने का यंत्र

लंबी सड़क यात्रा के दौरान टायर के दबाव की नियमित जांच होनी चाहिए। लंबी दूरी तक ड्राइविंग करने से आपके वाहन के टायरों पर इसका असर पड़ता है, अगर पर्याप्त हवा का दबाव बनाए नहीं रखा जाता है तो वे फट सकते हैं। हो सके तो अपने साथ फुट एयर पंप भी रखें।

अतिरिक्त टूलकिट

अधिकांश वाहन एक बुनियादी टूलकिट के साथ आते हैं। वे आम तौर पर बहुत न्यूनतर होते हैं और लंबी ड्राइव के दौरान आने वाली विभिन्न समस्याओं के लिए पर्याप्त नहीं हो सकते हैं। एक अतिरिक्त टूलकिट ले जाने की सलाह दी जाती है जिसमें विभिन्न आकार के पेचकश, सरौता और एक अतिरिक्त काला टेप शामिल होना चाहिए।

हाइड्रेटेड रहें

अधिकतम ऊर्जा के लिए, अपनी पानी की आपूर्ति को अच्छी तरह से स्टॉक करके रखें। इससे बाथरूम के दौरे बढ़ सकते हैं, लेकिन आपको थकान या मिचली महसूस नहीं होगी।

अपने स्टॉप की योजना बनाएं

अपनी यात्रा की योजना बनाना और रुकने के प्वाइंट्स तय करना हमेशा एक अच्छा विचार है। यह उन आवश्यक सुझावों में से एक है जिन्हें आपको लंबी ड्राइव के दौरान ध्यान में रखना चाहिए। विशेषज्ञों के अनुसार आपको हर 2 घंटे के बाद अपने हाथ-पैरों को स्ट्रेच करने के लिए ब्रेक लेना चाहिए।

च्युइंगम चबाकर

सच में गम चबाओ? हां! च्युइंग गम एक दोहराव वाली प्रक्रिया है, और यह आपके चेहरे में रक्त के संचलन को बढ़ाती है और सतर्कता में सुधार करती है।

अच्छी सुगंध का प्रयोग करें

लंबी दूरी की ड्राइविंग के दौरान, पास में पेपरमिंट की खुशबू का स्रोत रखना एक अच्छा विचार है। जब आपको लगता है कि आप थका हुआ महसूस कर रहे हैं और आपको बढ़ावा देने की जरूरत है, तो सूंघ लें। पुदीना सुखद होता है और थकान को कम करने और सतर्कता बढ़ाने के लिए जाना जाता है।

सीधे बैठ जाएं

पर्याप्त रूप से समायोजित स्थिति में बैठें क्योंकि यह अधिकतम रक्त प्रवाह को बढ़ावा देता है। झुक कर बैठने से कमर दर्द हो सकता है, और आपके लिए अधिक देर तक गाड़ी चलाना मुश्किल हो जाएगा। इसलिए बार-बार स्ट्रेचिंग करनी पड़ती है।

सब कुछ ध्यान में रखने के बाद, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि मनोरम दृश्य का आनंद लें और अपनी यात्रा का पूर्ण अनुभव करें। ड्राइविंग की सुरक्षित आदतों के अलावा, आपकी कार बीमा पॉलिसी गाड़ी चलाते समय आपकी सुरक्षा करने की कुंजी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *