मोदी और पुतिन के बीच मुलाकात जारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एससीओ शिखर सम्मेलन में शिरकत की। इस दौरान उनके साथ उजबेकिस्तान, चीन, रूस, ईरान व पाकिस्तान के प्रधानमंत्री भी मौजूद रहे। पीएम मोदी ने बैठक के बाद हिंदी में सभी राष्ट्राध्यक्षों को संबोधित किया। कुछ देर में मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

पीएम मोदी और पुतिन के बीच मुलाकात

पीएम नरेंद्र और रूस के राष्ट्रपति पुतिन के बीच द्विपक्षीय बैठक चल रही है। इसमें रक्षा क्षेत्र में आपसी सहयोग मजबूत करने सहित कई मुद्दों पर चर्चा हो रही है। बताया जा रहा है कि बैठक में भारत-रूस के बीच रुपये और रूबल में कारोबार पर भी चर्चा हो रही है।

04:49 PM, 16-SEP-2022

जिनपिंग-शरीफ के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर

राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शुक्रवार को पाकिस्तान से देश में सीपीईसी परियोजनाओं पर काम कर रहे सैकड़ों चीनी लोगों को ठोस सुरक्षा प्रदान करने और सभी मौसम के सहयोगियों की रणनीतियों के विकास के बीच मजबूत तालमेल बनाने का आह्वान किया। चीन की सरकारी शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया कि शी और शरीफ ने समरकंद में शंघाई सहयोग शिखर सम्मेलन के दौरान मुलाकात की, जिसके दौरान दोनों देशों ने रेलवे, ई-कॉमर्स और अन्य क्षेत्रों में सहयोग पर दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए। समझौतों के विवरण का खुलासा नहीं किया गया।

जिनपिंग ने शरीफ से कहा कि चीन को उम्मीद है कि पाकिस्तान में चीनी नागरिकों और संस्थानों की सुरक्षा के साथ-साथ चीनी व्यवसायों के वैध अधिकारों और हितों के लिए पाकिस्तान ठोस सुरक्षा प्रदान करेगा। चीन ने पाकिस्तान में 60 अरब अमेरिकी डॉलर के चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) की कई परियोजनाओं में अपने सैकड़ों कर्मियों को तैनात किया है।

04:23 PM, 16-SEP-2022

पीएम मोदी ने तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन के साथ द्विपक्षीय बैठक की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उज्बेकिस्तान के समरकंद में SCO शिखर सम्मेलन के मौके पर तुर्की के राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन के साथ द्विपक्षीय बैठक की। पीएमओ ने बताया कि दोनों नेताओं ने विविध क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को गहरा करने के तरीकों पर चर्चा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.