सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट में इन दो भारतीय महिलाओं का नाम शामिल

देश की सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट जारी कर दी गई है। इस लिस्ट में मध्य प्रदेश के भोपाल की रहने वाली सीमा सूर्यवंशी और कनिका टेकरीवाल का नाम शामिल हो गया है। बता दें कि ये लिस्ट हुरुन इंडिया (Hurun India) ने 27 जुलाई को कोटक प्राइवेट बैंकिंग के साथ मिलकर साल 2021 में देश की सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट जारी की है। तो आइये जान लेते हैं इन दोनों महिलाओं के बारे में और इनकी संपत्ति के बारे में।

सीमा सूर्यवंशी (Seema Suryavanshi)

हुरुन इंडिया की सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट में सीमा सूर्यवंशी का नाम शामिल हो गया है। सीमा को 67वीं रैंक मिली है। सीमा की कुल संपत्ति 580 करोड़ रुपए है। बता दें की सीमा दिलीप बिल्डकॉन के मालिक दिलीप सूर्यवंशी की पत्नी हैं और वह दिलीप बिल्डकॉन कंपनी की निदेशक भी रह चुकी हैं। दिलीप बिल्डकॉन कंपनी कंस्ट्रक्शन और इंजीनियरिंग का बिजनेस करती है और देशभर में यह कपंनी हाइवे, रेल प्रोजेक्ट, मेट्रो प्रोजेक्ट के ठेके लेती है।

कनिका टेकरीवाल (Kanika Tekriwal)

एयरलाइंस कंपनी जेटसेटगो की फाउंडर सीईओ कनिका टेकरीवाल की कुल संपत्ति 420 करोड़ रुपए है। यह देश की सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट में 85वीं रैंक में शामिल हो गई है। कनिका पायलट बनना चाहती थी लेकिन आज वह खुद एक बड़ी एयरलाइंस कंपनी की मालिक हैं। कनिका का जन्म एक मारवाड़ी परिवार में हुआ और उन्होंने अकेले अपने दम पर इस कंपनी की शुरूआत की। कनिका के पास आज 28 एयरक्राफ्ट और 4 हेलीकॉप्टर रखती है।

इस लिस्ट में एचसीएल टेक्नोलॉजी की चीफ रोशनी नदार मल्होत्रा का नाम सबसे टॉप पर है। रोशनी की कुल संपत्ति 84,330 करोड़ रुपए है। दूसरे नंबर पर नायका कंपनी की मालिक फाल्गुनी नायर और उनका परिवार है। फाल्गुनी नायक की कुल संपत्ति 57,520 करोड़ रुपए है। तीसरे नंबर पर बायोकॉन कंपनी की मालिक किरन मजूमदार शॉ का नाम है और इनकी कुल संपत्ति 29,030 करोड़ रुपए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.