सीएम योगी बोले, बजट का सबसे अधिक फायदा यूपी को मिलेगा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कल संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2023-24 का बजट प्रस्तुत किया। उससे यूपी की जनता लाभान्वित होने जा रही है। अमृतकाल के पहले बजट में पहले वर्ष से आजादी के शताब्दी वर्ष तक कैसा भारत चाहते हैं। विकसित भारत की परिकल्पना को साकार करने वाला सर्वस्पर्शी समावेशी बजट है। समाज के प्रत्येक तबके को बजट में अवसर देने का काम किया है।

इन अवसर को सप्तऋषि के रूप में लिया है। योगी ने कहा कि सप्तऋषि के रूप में सात प्राथमिकता तय की है। समावेशी विकास, अंत्योदय की परिकल्पना, इंफ्रास्ट्रक्चर एंड इन्वेस्टमेंट, रेलवे का बजट पहले से अधिक है, 50 नए एयरपोर्ट बनाने जा रहे हैं। इसका सबसे अधिक फायदा यूपी को मिलेगा। यूपी ने सबसे ज्यादा हाइवे का प्रस्ताव भेजा है। सक्षमता को सामने लाना भी प्राथमिकता है। यूपी के लिए बड़ी संभावना है। ग्रीन ग्रोथ भी प्राथमिकता है। यूपी में ग्रीन एनर्जी, हाइड्रोजन एनर्जी पर यूपी में काम हो रहा है।युवा शक्ति की प्राथमिकता का लाभ यूपी को मिलेगा। यूपी में सबसे अधिक युवा हैं। केंद्रीय बजट विकसित भारत की परिकल्पना को साकार करता है। 2047 में हर भारतवासी कह सकेगा कि वह सबसे बड़ी आर्थिक महाशक्ति का निवासी है। 25 साल का विजन बजट में छिपा है। आर्थिक विकास दर 7 फीसदी पहुंचाने का लक्ष्य है। भारत की प्रति व्यक्ति आय दोगुना हुई है। अंत्योदय के तहत 15 करोड़ यूपी की जनता मुफ्त अनाज ले रही है। पीएम आवास का लाभ पात्रता सूची के हर व्यक्ति को मिल जाएगा।

25 करोड़ आबादी यूपी में निवास करती है। 35 मेडिकल कॉलेज पर काम कर रहे हैं। हेल्थ सेंटर का बैक बुन में 28 नए नर्सिंग कॉलेज मिल जाएंगे। नर्सिंग के छात्रों को प्लेसमेंट की गारंटी मिलेगी। कृषि विकास दर को 5 से बढ़ाकर 8.5 फीसदी करने में सफल रहे। बहुत अच्छा गुंजाइश है। सबसे अधिक उर्वरक भूमि और जल उपलब्ध है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कृषि के क्षेत्र में संभावना को आगे बढ़ाने का काम किया गया है। प्रदेश के आठ आकांशी जिले में विकास में बहुत काम हुआ है। देश के 112 आकांशी जिले में टॉप 5में सभी पांच जिले यूपी के है। टॉप 20 में सभी 8 जिले है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में सीवर सफाई का काम मशीन से होगा। पर्यटन विकास को मिशन मोड पर करेंगे। ओडीओपी को प्रोत्साहन का लाभ मिलेगा। प्राकृतिक खेती की योजना का लाभ यूपी लेगा।पीएम कौशल सम्मान योजना का लाभ यूपी के कारीगरों और हस्तशिल्पियों को मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *