ब्रिटेन में भय के साये में रह रहे हैं हिंदू परिवार

देश – विदेश (DID News): ब्रिटेन में क्या हिंदू समुदाय सुरक्षित नहीं है? क्या दुनिया को सामाजिक ताने-बाने को बनाये रखने का संदेश देने वाला ब्रिटेन खुद अशांति के माहौल का सामना कर रहा है? क्या वाकई ब्रिटेन भी अब तुष्टिकरण की राजनीति करने लगा है? क्या ब्रिटेन में भय के साये में रह रहे हिंदू परिवारों ने वाकई कई दिनों से अपने बच्चे स्कूल नहीं भेजे हैं? क्या दो जगहों से शुरू हुए हिंदुओं के खिलाफ हमले अब पूरे ब्रिटेन में पहुँचाने की तैयारी है?

क्या ब्रिटेन में बरसों से रह रहे हिंदू समुदाय के खिलाफ कोई बहुत बड़ी साजिश रची जा रही है? यह सब सवाल उठ खड़े हुए हैं ब्रिटेन में घटी हालिया सांप्रदायिक घटनाओं से।

हम आपको बता दें कि लेस्टर की हालिया घटना के बाद अब बर्मिंघम में हिंदू मंदिर के बाहर जिस तरह स्थानीय मुस्लिम समुदाय ने हंगामा किया उसको देखते हुए वहां रह रहे हिंदुओं को अपनी सुरक्षा की चिंता सताने लगी है। इसी को देखते हुए भारत सरकार भी सक्रिय हुई है और विश्व हिंदू परिषद ने भी ब्रिटिश प्रधानमंत्री लिज ट्रस को पत्र लिखा है।

पत्र में विश्व हिन्दू परिषद ने वहां हिन्दुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने तथा उन्हें निशाना बनाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की है। इस बीच, भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने ब्रिटेन में अपने समकक्ष जेम्स क्लेवरली से मुलाकात के दौरान भारतीय समुदाय की सुरक्षा एवं कल्याण को लेकर अपनी चिंता साझा की और इस संबंध में क्लेवरली से मिले आश्वासन का स्वागत किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.