अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने हादसे पर जताया दुख

ओडिशा के बालासोर के बहनागा बाजार में शुक्रवार को हुए रेल हादसे में जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 288 तक पहुंच गई है। 1175 घायलों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया, इनमें से 793 को छुट्टी दे दी गई और 382 का इलाज चल रहा है। दो की हालत गंभीर बताई जा रही है। रेलवे ने मृतकों के परिजनों को 10 लाख, गंभीर रूप से घायलों को दो लाख रुपये और अन्य घायलों को 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद ओडिशा पहुंचे। इस दौरान रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी मौजूद रहे और उन्होंने हालात का जायजा लिया।

कांग्रेस ने सरकार से पूछे नौ सवाल
कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने शनिवार को ओडिशा के बालासोर में हुए भीषण हादसे के बाद सरकार से नौ सवाल पूछे।
कांग्रेस नेता ने ट्वीट किया कि प्रारंभिक समाचार रिपोर्टों से पता चलता है कि बालासोर, ओडिशा ट्रेन दुर्घटना सिग्नलिंग प्रणाली की विफलता के कारण हुई। उन्होंने आगे ट्वीट किया कि रेल मंत्री और रेल मंत्रालय क्यों बेपरवाह या अनभिज्ञ या लापरवाह थे। सुरजेवाला ने कहा कि हाल ही में कई मालगाड़ियों के पटरी से उतरने, जहां कई लोको पायलटों की मौत हो गई और वैगन नष्ट हो गए, रेल सुरक्षा की कमी पर पर्याप्त अलार्म क्यों नहीं उठाया गया, जिससे मंत्री और रेल मंत्रालय को उचित उपाय करने के लिए मजबूर होना पड़ा।
06:37 AM, 04-JUN-2023

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने रेल हादसे पर जताया शोक

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने ओडिशा में हुई भीषण ट्रेन दुर्घटना पर दुख जताया और पीड़ितों के लिए प्रार्थना की। ह्वाइट हाउस द्वारा जारी बयान में राष्ट्रपति बाइडन ने कहा कि वह और उनकी पत्नी जिल बाइडन को भारत में हुई भीषण ट्रेन दुर्घटना से बड़ी सदमा लगा है। भयावह हादसे में अपनों को खोने वाले परिवारों और घायलों के प्रति हमारी संवेदनाएं हैं। अमेरिका इस दुख की घड़ी में भारत के लोगों के साथ खड़ा है।
02:24 AM, 04-JUN-2023
58 ट्रेनें रद्द, 81 के मार्ग में परिवर्तन, 10 के मार्ग में बदलाव
रेल मंत्रालय के प्रवक्ता अमिताभ शर्मा ने शनिवार को बताया कि कुल 58 ट्रेनें चलाई गई हैं। रद्द, 81 डायवर्ट और 10 के मार्ग में बदलाव किया है। सूचना प्रकाशन रेलवे बोर्ड के कार्यकारी निदेशक अमिताभ शर्मा ने कहा कि अब तक कुल 58 ट्रेनें रद्द की गई हैं, 81 को डायवर्ट किया गया और 10 को टर्मिनेट किया गया।” चल रहे जीर्णोद्धार कार्य की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि कार्य जोरों पर चल रहा है और वे सबसे पहले डाउनलाइन के जीर्णोद्धार को पूरा करेंगे। अमिताभ शर्मा ने कहा कि काम तेजी से चल रहा है और जल्द ही मरम्मत की जाएगी। पहले हम डाउनलाइन की मरम्मत का काम पूरा करेंगे।
01:51 AM, 04-JUN-2023
सभी सांसद अपनी सैलरी का कुछ हिस्सा दान करें
भाजपा नेता और लोकसभा सांसद वरुण गांधी ने शनिवार को सभी सांसदों से अनुरोध किया कि वे अपने वेतन का एक हिस्सा ओडिशा ट्रेन दुर्घटना में अपने रिश्तेदारों को खोने वाले परिवारों को दान करें। वरुण गांधी ने एक ट्वीट में कहा कि ओडिशा ट्रेन हादसा दिल दहला देने वाला है! हमें इस हादसे से टूटे परिवारों के साथ चट्टान की तरह खड़ा होना है। मैं सभी साथी सांसदों से अनुरोध करता हूं कि वे अपने वेतन का एक हिस्सा दान करके शोक संतप्त परिवारों की मदद के लिए आगे आएं। पहले उन्हें सहारा मिले, फिर न्याय।

12:47 AM, 04-JUN-2023

शरद पवार ने की रेल मंत्री के इस्तीफे की मांग

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के प्रमुख शरद पवार ने ओडिशा में हुए भीषण ट्रेन हादसे के बाद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के इस्तीफे की मांग की है। पवार ने लाल बहादुर शास्त्री का उदाहरण दिया, जब एक ट्रेन दुर्घटना के बाद शास्त्री ने रेल मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था। शनिवार को पुणे में मीडिया से बात करते हुए पवार ने कहा कि जब लाल बहादुर शास्त्री रेल मंत्री थे, तब एक हादसा हुआ और उन्होंने पद से इस्तीफा दे दिया। जबकि तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू इस्तीफा देने के फैसले के खिलाफ थे। लेकिन शास्त्री ने कहा कि यह मेरी नैतिक जिम्मेदारी है। एनसीपी प्रमुख ने कहा कि आज देश में ऐसी घटनाओं के बाद राजनेताओं को ऐसे कदम उठाने चाहिए।
12:08 AM, 04-JUN-2023

पीएम मोदी ने रेस्क्यू ऑपरेशन में लगे बचाव कर्मियों की सराहना की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भीषण ट्रेन दुर्घटना के बाद रेस्क्यू ऑपरेशन में लगे कर्मियों के काम की सराहना की। साथ ही लोगों के साहस और करुणा की भी प्रशंसा की। पीएम मोदी ने ट्वीट में दुनिया के नेताओं के शोक संदेशों के लिए उनका आभार जताया। उन्होंने लिखा, ओडिशा में ट्रेन हादसे पर दुनिया के नेताओं के शोक संदेशों से बेहद प्रभावित हूं। उनकी संवेदनाएं पीड़ित परिवारों को ताकत देंगी। समर्थन के लिए सभी का आभार। बचाव कर्मियों और अन्य अधिकारियों की प्रशंसा करते हुए उन्होंने लिखा, मैं रेलवे, एनडीआरएफ, ओडीआरएएफ, स्थानीय अधिकारियों, पुलिस, अग्निशमन सेवा, स्वयंसेवकों और अन्य लोगों की टीमों से जुड़े प्रत्येक व्यक्ति की सराहना करता हूं, जो जमीन पर अथक परिश्रम कर रहे हैं। उनके समर्पण पर गर्व है। प्रधानमंत्री ने कहा कि विपरीत परिस्थितियों में देश के लोगों द्वारा दिखाया गया साहस और करुणा वास्तव में प्रेरणादायक है। ओडिशा में ट्रेन दुर्घटना के बाद बचाव कार्यों में मदद करने के लिए स्थानीय लोग आगे आए। रक्तदान करने के लिए कतार में खड़े रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *