कमरे में सारा समय न गुजारें, घूमें और काशी को महसूस करें

वाराणसी के बड़ा लालपुर स्थित व्यापार एवं सुविधा केंद्र (टीएफसी) में सोमवार को जी-20 देशों के विकास मंत्रियों की बैठक शुरू हुई। सम्मेलन की शुरुआत से पहले उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो संदेश के माध्यम से संबोधित किया। दुनिया के 20 सशक्त देशों के समूह के समक्ष पीएम मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र का जी भर कर बखान किया।इस दौरान उन्होंने विदेशी मेहमानों से आग्रह किया कि वे अपना सारा समय बैठक कमरों में न बिताएं। उन्हें घूमने और काशी को एहसास करने की सलाह दी। पीएम मोदी ने कहा कि  वाराणसी लोकतंत्र की जननी का सबसे पुराना जीवंत शहर है। काशी के ऐतिहासिक महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यह सदियों से ज्ञान, चर्चा, बहस, संस्कृति और आध्यात्मिकता का केंद्र रहा है।

गंगा आरती और सारनाथ का जिक्र

काशी में भारत की विविध विरासत का सार है, जो देश के सभी हिस्सों के लोगों को जोड़ने वाले बिंदु के रूप में काम करता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि काशी की भावना भारत की कालातीत परंपराओं से ऊर्जावान है। पीएम मोदी ने विदेशी मेहमानों को काशी की भावना का पता लगाने और यहां का अनुभव प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया।

पीएम मोदी ने कहा कि मुझे विश्वास है कि गंगा आरती का अनुभव और सारनाथ का दौरा आपको वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए प्रेरित करेगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हमें इस बात की खुशी है कि जी-20 देशों के विकास का एजेंडा काशी तक भी पहुंच गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *