कोई UNESCO का हिस्सा तो किसी को बीस हजार सैनिकों ने बनाया

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज भारत के नए संसद भवन का उद्घाटन किया। इस नए भवन को वास्तुकला के साथ ही हर तरह से संपन्न और विकसित भवन बनाया गया है। इस नई संसद की तस्वीरें सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही हैं और जो भी इस भवन की तस्वीरें देख रहा है, वो इसकी खूबसूरती का दीवाना हो गया है।भारत के नए संसद भवन के अलावा, अगर पुराने भवन की बात की जाए, तो वह भी दुनिया के सबसे खूबसूरत संसद भवनों में शामिल था। पुराने भवन का डिजाइन कई विकसित देशों के संसद भवन को टक्कर देता था। इस खबर में हम आपको दुनिया के टॉप 10 संसद भवनों के बारे में बताएंगे। यह सभी भवन अपने वास्तुकला के लिए जाने जाते हैं।

भारत का नया संसद भवन

भारत का नया संसद भवन को इस तरह से तैयार किया गया है कि इसको अगले कई दशकों तक बिना कोई बदलाव किए इस्तेमाल किया जा सके। इसमें सांसदों के बैठने के लिए 1,272 सीटों की व्यवस्था की गई है। राष्ट्रीय फूल कमल पर आधारित राज्यसभा में 348 सीटें हैं।यह भवन सभी अत्याधुनिक तकनीकों से लैस है। इसमें सभी सांसदों के लिए अलग-अलग केबिन बनाए गए हैं, जिसमें सभी तरह की सुविधाएं दी गई हैं, जिसके जरिए पेपरलेस  वर्क को बढ़ावा दिया जा सकेगा। इसको सुरक्षा के नजरिए से भी काफी बेहतरीन तरीके से डिजाइन किया गया है। नया परिसर “प्लैटिनम-रेटेड ग्रीन बिल्डिंग” का दर्जा प्राप्‍त है।

पैलेस ऑफ वेस्टमिंस्टर, ब्रिटेन

ब्रिटेन स्थित पैलेस ऑफ वेस्टमिंस्टर दुनियाभर में सभी सांसदों का मूल माना जाता है। इस पार्लियामेंट हाउस को चार्ल्स बेरी और ऑगस्टस वेल्बी पुगिन ने डिजाइन किया था। दुनियाभर के कई सैलानियों को इस भवन की खूबसूरती ने आकर्षित किया है।

पैलेस ऑफ वेस्टमिंस्टर को तीन भागों में विभाजित किया गया है, जिसमें से एक एलिजाबेथ टावर, दूसरा न्यू पैलेस और तीसरा हाउस ऑफ कॉमन्स है। सबसे हैरानी की बात यह है कि अपने बेहतरीन और अनोखे बनावट के कारण इस भवन ने 18987 में यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थलों में अपना नाम दर्ज कर लिया है।

प्लेस ऑफ पार्लियामेंट, रोमानिया

रोमानिया के संसद भवन को दुनिया की चौथी सबसे बड़ी इमारत माना जाता है। इसे 1984 से 1997 तक के 13 सालों के लंबे इंतजार के बाद बनाया गया था। इस इमारत के डिजाइन की कल्पना तत्कालीन देश के तानाशाह निकोला सीयूसेउ ने अपने शासन के दौरान की थी। इस इमारत को बनाने में 700 वास्तुकारों और 20,000 श्रमिकों ने दिन-रात काफी मेहनत की थी। यह 12 मंजिला संसद भवन 84 मीटर की दूरी पर बना हुआ है, जिसमें एक हजार से भी अधिक कमरे बने हुए हैं।

सभी फ्लोर और कमरों को बहुत ही खूबसूरती से सजाया गया है। रात में सभी लाइटें जलने के बाद इस भवन की खूबसूरत में चार चांद लग जाते हैं। इस भवन को सुरक्षा के मद्देनजर भी काफी विकसित तरीके से बनाया गया है। इसमें दुश्मनों से बचने के लिए गुप्त सुरंगों के साथ आठ बेसमेंट बनाए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *