दिल्ली की शराब नीति की नाकामी के पीछे किसका हाथ

दिल्ली की आबकारी नीति को लेकर विवाद के बीच रविवार को गुजरात के दौरे पर आए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस नीति से 4,000-5,000 करोड़ रुपये मिलने वाले हैं, लेकिन उपराज्यपाल वीके सक्सेना के जरिए केंद्र सरकार के हस्तक्षेप से राजस्व का नुकसान हुआ है। केजरीवाल ने यहां मीडियाकर्मियों से कहा कि आप की आबकारी नीति से 4000-5000 करोड़ रुपये का राजस्व उत्पन्न होने वाला था, लेकिन इसके लागू होने से ठीक दो दिन पहले एलजी वीके सक्सेना ने इसमें कई बदलाव किए, जिसके कारण 300-400 दुकानें नहीं खोली जा सकीं। उनकी लाइसेंस फीस और राजस्व नहीं आया। कम राजस्व के पीछे यही कारण है।भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने आबकारी नीति घोटाला मामले में आरटीआई के नए खुलासे को लेकर आम आदमी पार्टी (आप) की आलोचना की। पूनावाला ने आरोप लगाया कि ‘आप की नई शराब नीति’ से भारी नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि 288 दिनों में 2,000-2,300 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। आप की नई शराब नीति से लगभग 2000-2300 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। पिछली शराब नीति ने अकेले सितंबर में 768 करोड़ रुपये कमाए थे, जिसका अर्थ है कि प्रति दिन लगभग 25 करोड़ रुपये, जबकि नई नीति 7.5 महीनों में 5,036 करोड़ रुपये कमा सकती थी। भाजपा प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कहा कि 14.4 करोड़ रुपये प्रतिदिन के हिसाब से नई नीति से प्रतिदिन 8 करोड़ रुपये का घाटा होने के बजाय लाभ अर्जित करना चाहिए था।

इसके दूसरी तरफ प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि गुजरात में आज शुरू की गई सुविधा में “भारत के रक्षा और एयरोस्पेस क्षेत्रों को बदलने” की शक्ति है। उन्होंने कहा, “वडोदरा में आज जो सुविधा शुरू की गई है, उसमें भारत के रक्षा और एयरोस्पेस क्षेत्रों को बदलने की शक्ति है। यह पहली बार है कि देश के रक्षा एयरोस्पेस क्षेत्र में इतना बड़ा निवेश किया जा रहा है।

रक्षा सचिव अरमान गिरिधर के अनुसार, 40 विमान बनाने के अलावा, वडोदरा में यह सुविधा वायु सेना की आवश्यकताओं और निर्यात के लिए अतिरिक्त विमानों का निर्माण करेगी। C295 विमान निर्माण सुविधा के शुभारंभ के साथ, भारत सैन्य परिवहन विमानों के निर्माण की क्षमता वाले लगभग एक दर्जन देशों की एक शानदार लीग में प्रवेश करेगा। वर्तमान में, अमेरिका, जापान, ब्रिटेन, रूस, फ्रांस, इटली, स्पेन, यूक्रेन, ब्राजील, चीन और जापान के पास यह क्षमता है।टाटा-एयरबस गठबंधन ने कहा था कि सी-295 निर्माण “निजी क्षेत्र में पहला मेक इन इंडिया एयरोस्पेस कार्यक्रम है, जिसमें एक पूर्ण औद्योगिक पारिस्थितिकी तंत्र का पूर्ण विकास शामिल है; निर्माण से लेकर असेंबली, परीक्षण और योग्यता तक, पूर्ण की डिलीवरी और रखरखाव तक। विमान का जीवनचक्र।” सौदे की शर्तों के तहत, 16 सी-295 विमान सितंबर 2023 और अगस्त 2025 के बीच उड़ान भरने की स्थिति में वितरित किए जाने वाले हैं, जबकि शेष 40 विमान वडोदरा सुविधा में निर्मित किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *