रोशनी की चादर ओढ़ लेता है New York, स्वीडन में बनाई जाती है विशाल बकरी

क्रिसमस ईसाईयों के लिए एक बेहद ही पवित्र त्यौहार माना जाता है।  संयुक्त राज्य अमेरिका सहित क्रिसमस की धूम अलग-अलग देशों में नये-नये अंदाज में देखने को मिलती हैं। इस दिन क्रिसमस ट्री को सजाना, हॉलिडे कुकीज बनाना और क्रिसमस उपहार देना आदि जैसी चीजें की जाती है। आज हम आपको बताएंगे कि दुनिया भर में क्रिसमस मनाने के तरीके और उनकी परंपराओं के बारे में-

स्वीडन

स्वीडन में  क्रिसमस का त्यौहार पूरे दिसंबर महीने तक चलता है। लोग काफी धूम-धाम ने 25 दिसंबर को इसे सेलेब्रिट करते हैं। इसे खास तरीके से मानाने के लिए विषेश स्थान पर एक विशाल बकरी की आकृति बनाई जाती हैं। यूल बकरी प्राचीन बुतपरस्त त्योहारों से जुड़ा एक स्वीडिश क्रिसमस प्रतीक रहा है। 1966 में क्रिसमस को इस तरह से मनाने का विचार आया था। जिसे लोगों ने अपना लिया। अब इसे  गवले बकरी कहा जाता है। आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, बकरी 42 फीट से अधिक ऊंची, 23 फीट चौड़ी और 3.6 टन वजनी है। हर साल एक ही स्थान पर विशाल बकरी का निर्माण किया जाता है। प्रशंसक आगमन के पहले रविवार से नए साल के बाद तक लाइवस्ट्रीम भी देख सकते हैं जब तक इसे हटा नहीं  जाता है।

फिलीपींस

अगर आपको लगता है कि संयुक्त राज्य अमेरिका क्रिसमस की सजावट सबसे अच्छी करता है तो आपको देखना चाहिए कि फिलीपींस क्या करता है। हर साल, सैन फर्नांडो शहर में लिग्लिगन पारुल (या जाइंट लैंटर्न फेस्टिवल) आयोजित होता है, जिसमें चमकदार पारोल (लालटेन) होते हैं, जो बेथलहम के स्टार का प्रतीक हैं। प्रत्येक पैरोल में हजारों कताई रोशनी होती है जो रात के आकाश को रोशन करती है। त्योहार ने सैन फर्नांडो को “फिलीपींस की क्रिसमस राजधानी” बना दिया है।

जापान

क्रिसमस जापान में राष्ट्रीय अवकाश नहीं है  लेकिन यहां के नागरिक इसे काफी धूमधाम से मनाते हैं। जापान में रहने वाले इसाई नागरिकों के लिए यह काफी खास होता है। नागरिक  जश्न मनाने का एक दिलचस्प और स्वादिष्ट तरीका ढूंढते हैं। टर्की डिनर के लिए टेबल के चारों ओर इकट्ठा हुआ जाता है। परिवार अपने स्थानीय स्तर पर पर केंटकी फ्राइड चिकन बनाते हैं और टर्की टर्की डिनर के लिए निकल जाते हैं। यह परंपरा 1974 में “कुरीसुमासु नी वा केंटाक्की!” नामक एक बेतहाशा सफल विपणन अभियान के बाद शुरू हुई! फास्ट फूड सीरीज ने अपनी यूलटाइड लोकप्रियता को बनाए रखा है, जिसके कारण कुछ लोगों को महीनों पहले अपने बक्से का ऑर्डर देना पड़ता है या अपने “फिंगर लिकिन ‘अच्छा” भोजन प्राप्त करने के लिए दो घंटे लंबी लाइनों में खड़े रहना पड़ता है।

आइसलैंड

अमेरिका में क्रिसमस के 12 दिनों के समान, आइसलैंड 13 दिन तक मनाता है। क्रिसमस से पहले प्रत्येक रात, 13 यूल लैड्स द्वारा आइसलैंडिक बच्चों का दौरा किया जाता है। इस दिन बच्चे अपने जूते खिड़की के पास रखकर सोने चले जाते हैं सुबह अगर वह अच्छे बच्चे है तो उनके जूते से केंडी या टॉफी निकलती है अगर बच्चा गंदा या शरारती है तो उसके जूते से सड़े आलू निकलते हैं।

फिनलैंड

फिनलैंड में क्रिसमस के दिन एक गेम खेलने की प्रथा है। क्रिसमस की सुबह, फिनिश परिवार परंपरागत रूप से चावल और दूध से बने दलिया को मक्खन के साथ खाते हैं। जिसे इस खीर के अंदर बदाम मिलता है वह इस खेल का विजेता होगा है। कई बार कुछ परिवार धोखा देते हैं और कुछ बादाम छुपाते हैं ताकि बच्चों को बुरा न लगे।

न्यूज़ीलैंड

चूंकि किवी लोगों के लिए क्राइस्टमास्टाइम के दौरान गर्मी पड़ती है इस लिए उनकी कई परंपराएं एक बार्बी- ग्रिल के आसपास होती हैं। इस दिन परिवार और दोस्त ताजा समुद्री भोजन, मांस और मौसमी सब्जियों को मिलाकर एक स्पेशल डिन बनाने किए इकट्ठा होते हैं। न्यूज़ीलैंड का क्रिसमस ट्री पोहुटुकावा है, जो एक तटीय प्रजाति है जो दिसंबर में चमकीले-लाल रंग में खिलता है, धूप के दिनों में छाया प्रदान करता है।

डेनमार्क

डेन में ईसाई धर्म आने से पहले, क्रिसमस का दिन उज्ज्वल दिनों का उत्सव था। आज, घरों को निसर नामक अंधविश्वासी पात्रों से सजाया जाता है, जिनके बारे में माना जाता है कि वे सुरक्षा प्रदान करते हैं। 24 दिसंबर की शाम को, डेनिश परिवार अपने क्रिसमस ट्री को कमरे के बीच में रखते हैं और कैरल गाते हुए उसके चारों ओर नृत्य करते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *