देशभर में बढ़े टमाटर समेत इन सब्जियों के दाम

दिल्ली / एनसीआर (DID News): टमाटर की कीमतों देशभर में आसमान छू रही हैं। कई दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में टमाटर की कीमतों 150 से 180 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई हैं। टमाटर के साथ-साथ अन्य सब्जियों की कीमतों में उछाल आया है। पश्चिम बंगाल में सब्जियों की कीमतें आसमान छू रही हैं और मिर्च तथा टमाटर में पिछले एक पखवाड़े में 200 प्रतिशत से अधिक की भारी वृद्धि देखी गई है।

टमाटर के अलावा अन्य सब्जियों की कीमतों में 30 से 50 फीसदी का इजाफा

कुछ हफ्ते पहले जो टमाटर 40 से 50 रुपये प्रति किलो बिक रहा था, अब उसकी कीमत 130-150 रुपये हो गई है। हरी मिर्च अब 300-350 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रही है, जो एक सप्ताह पहले 150 रुपये प्रति किलोग्राम थी। अन्य सब्जियों की कीमतों में 30-50 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। व्यापारियों के संगठन के एक अधिकारी ने कहा कि जिन जिलों में सब्जियों की कीमतें आसमान छू रही हैं, वहां भी स्थिति अलग नहीं है। श्चिम बंगाल वेंडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष कमल डे ने कहा कि अत्यधिक गर्मी और बारिश की कमी के कारण कीमतों में वृद्धि हुई है।

कहीं गर्मी तो कहीं बारिश से प्रभावित हुए फसल, इसलिए बढ़ीं कीमतें

उन्होंने कहा, “फसलें सूख गई हैं और मुरझा गई हैं, जिससे सब्जियों की कमी हो गई है।” डे ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि एक पखवाड़े के भीतर कीमतें कम हो जाएंगी, क्योंकि मानसून की बारिश से फसलों के पुनर्जीवित करने की उम्मीद है। उन्होंने कहा, “वर्तमान में सभी टमाटर दक्षिणी राज्यों से आते हैं और वहां मौसम के कारण फसल प्रभावित हुए हैं इस कारण पूरा देश संकट का सामना कर रहा है। विशेषज्ञों के अनुसार, अगले 10-14 दिनों में टमाटर की नई फसल बाजार में आने की उम्मीद है।

सब्जियों की कीमतों पर नियंत्रण के लिए बंगाल सरकार ने उठाया ये कदम

पश्चिम बंगाल सरकार ने पहले ही इस मुद्दे का संज्ञान लिया है और अपने स्वयं के खुदरा नेटवर्क, सुफल बांग्ला को शहर में उचित मूल्य की सब्जियां वितरित करने का निर्देश दिया है। सुफल बांग्ला टमाटर के लिए 115 रुपये प्रति किलोग्राम और हरी मिर्च के लिए  240 रुपये प्रति किलोग्राम का शुल्क ले रहा था। मूल्य वृद्धि ऐसे समय में हुई है जब देश मुद्रास्फीति में कमी की उम्मीद कर रहा था। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति मई में 4.25% प्रतिशत रही जो अप्रैल में 4.7 प्रतिशत थी। सब्जियों की कीमतों में तेज वृद्धि ने घरेलू बजट पर और दबाव डाला है। यदि मुद्रास्फीति 4 प्रतिशत के लक्षित स्तर के भीतर नहीं रहती है तो यह आरबीआई की ओर से दरों में कटौती को भी पटरी से उतार सकता है।

तमिलनाडु सरकार राशन की दुकानों के जरिये बेचेगी टमाटर

टमाटर की आसमान छूती कीमतों से लोगों को राहत देने के लिए तमिलनाडु सरकार ने मंगलवार को शहर की 82 उचित दर यानी राशन की दुकानों पर 60 रुपये प्रति किलो के भाव पर इसकी बिक्री शुरू की। सहकारिता मंत्री के आर पेरियाकरुप्पन ने कहा कि जरूरत पड़ने पर इस पहल को राज्य के अन्य हिस्सों में भी बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह कदम चेन्नई, कोयम्बटूर, सलेम, इरोड और वेल्लोर की पन्नई पसुमाई (फार्म फ्रेश) दुकानों पर टमाटर की बिक्री 60 रुपये किलो के भाव पर करने के अतिरिक्त है।

राशन दुकानों के जरिए होगी टमाटर की बिक्री

सचिवालय में सोमवार को मंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में राशन की दुकानों के जरिये टमाटर को उपलब्ध कराने का फैसला किया गया। बैठक में बताया गया कि पड़ोसी राज्यों से टमाटर की आपूर्ति में देरी के कारण कीमतों में इजाफा हुआ है। सहकारिता विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि एक परिवार को प्रतिदिन एक किलो टमाटर उपलब्ध कराने की योजना बनाई गई है।

पहले चरण में इसे उत्तर चेन्नई में 32 स्थानों और मध्य एवं दक्षिण चेन्नई में 25 उचित दर दुकानों पर बेचा जाएगा। एक सूत्र के अनुसार, कोयमबेडु थोक बाजार में टमाटर का खुदरा भाव 110 रुपये प्रति किलो है जबकि शहर के कुछ हिस्सों में यह इससे भी ऊंची कीमत पर बिक रहा है। टमाटर के अलावा हरी मिर्च, लहसुन, धनिया और अदरक की कीमतें भी ऊंचाई पर हैं और इनके दाम 150 से 200 रुपये प्रति किलो पर पहुंच चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *