अमेरिका में PM मोदी का होगा ऐतिहासिक स्वागत

देश – विदेश (DID News): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 19 जून से अमेरिका के दौरे पर जाने वाले हैं। पीएम मोदी के इस दौरे को लेकर अमेरिका में भी काफी उत्साह का माहौल है और वहां की सरकार की तरफ से पीएम मोदी के दौरे को लेकर लगातार जानकारियां साझा की जा रही हैं। अब खबर आई है कि अमेरिका में आधिकारिक डिनर कार्यक्रम के अलावा राष्ट्रपति जो बाइडन का परिवार भी पीएम मोदी के लिए डिनर कार्यक्रम का निजी आयोजन करेगा। 22 जून को पीएम मोदी के सम्मान में स्टेट डिनर का आयोजन किया जाएगा। वहीं 21 जून को पीएम मोदी, बाइडन परिवार के निजी आमंत्रण पर डिनर कार्यक्रम में शामिल होंगे।

बाइडन परिवार के साथ निजी डिनर कार्यक्रम में शामिल होंगे पीएम मोदी
बता दें कि पीएम मोदी, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन के बुलावे पर अमेरिका जा रहे हैं। इस दौरान पीएम मोदी का अमेरिका में भव्य और ऐतिहासिक स्वागत किया जाएगा। पीएम मोदी 21 जून को वॉशिंगटन पहुंचेंगे, जहां शाम में राष्ट्रपति जो बाइडन और उनके परिवार के आमंत्रण पर वह एक निजी डिनर कार्यक्रम में शामिल होंगे। जिसकी मेजबानी राष्ट्रपति बाइडन और उनकी पत्नी जिल बाइडन करेंगी। हालांकि अभी तक इस डिनर कार्यक्रम के वेन्यू का खुलासा नहीं किया गया है।

इसके अगले दिन यानी कि 22 जून को पीएम मोदी के सम्मान में राष्ट्रपति भवन के साउथ लॉन में एक भव्य डिनर कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस स्टेट डिनर में अमेरिका और भारत के कई नामी-गिरामी लोग शामिल होंगे। यह एक भव्य आयोजन होगा। ऐसी भी जानकारी है कि 23 जून को पीएम मोदी अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन के साथ अमेरिकी सरकार द्वारा आयोजित लंच कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे। एक अधिकारी ने बताया कि पीएम मोदी के अमेरिका दौरे पर दोनों देशों के बीच तकनीक, शिक्षा, ट्रेनिंग आदि मुद्दों पर बात होगी। जल्द ही दौरे को लेकर विस्तृत जानकारी सार्वजनिक की जाएगी।

भारतीय मूल के लोगों में भारी उत्साह
पीएम मोदी के अमेरिका दौरे को लेकर अमेरिका में रहने वाले भारतीय मूल के लोगों में काफी उत्साह है। सैंकड़ों की तादाद में भारतीय मूल के लोग बसों में भरकर विभिन्न शहरों से वॉशिंगटन डीसी पहुंचेंगे। बड़ी संख्या में भारतीयों के वॉशिंगटन डीसी आने के चलते राजधानी में होटल्स फुल हो गए हैं और होटल के कमरों का किराया भी बढ़ गया है। कई संगठनों ने न्यू जर्सी और न्यूयॉर्क जैसे शहरों से भारतीय मूल के लोगों को लाने के लिए बसों का इंतजाम किया है।

वॉशिंगटन डीसी के लफायेते स्कवायर पार्क में पीएम मोदी भारतीय मूल के लोगों से मिलेंगे। इस दौरान कई सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। 23 जून को पीएम मोदी रोनाल्ड रीगन बिल्डिंग में भारतीय मूल के लोगों के साथ डिनर भी करेंगे। बता दें कि पीएम मोदी 19 जून को न्यूयॉर्क पहुंचेंगे, जहां वह इंटरनेशनल योगा डे पर संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *