अमेरिका दौरे पर नेल्सन मंडेला की बराबरी कर लेंगे पीएम मोदी

देश – विदेश (DID News): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही अमेरिका के दौरे पर जाने वाले हैं। बता दें कि पीएम मोदी अपने दौरे पर अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित भी करेंगे। ऐसा करते ही वह महान नेता नेल्सन मंडेला की बराबरी कर लेंगे। वहीं पीएम मोदी के अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करने को लेकर इंडिया कॉकस के सांसद काफी खुश हैं।

भारतीय मूल के अमेरिकी सांसद और इंडिया कॉकस के सह-अध्यक्ष रो खन्ना ने बताया कि इंडिया कॉकस ने ही हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्स के सभापति केविन मैक्कार्थी से अपील की थी कि वह पीएम मोदी को सदन के संयुक्त सत्र को संबोधित करने के लिए आमंत्रित करें।

नेल्सन मंडेला की बराबरी कर लेंगे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इससे पहले 8 जून 2016 को भी अपने अमेरिका दौरे पर अमेरिकी सदन के संयुक्त सत्र को संबोधित कर चुके हैं। अब वह 22 जून को अपने आगामी दौरे पर दूसरी बार अमेरिकी सदन को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही पीएम मोदी उन कुछ चुनिंदा महान नेताओं की बराबरी कर लेंगे, जो दो या दो से ज्यादा बार अमेरिकी संसद को संबोधित कर चुके हैं। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति और रंगभेद के खिलाफ लड़ाई लड़ने वाले महान नेता नेल्सन मंडेला और इस्राइल के पूर्व पीएम यित्झाक राबिन भी दो बार अमेरिकी संसद को संबोधित कर चुके हैं। वहीं विस्टन चर्चिल और इस्राइल के मौजूदा पीएम बेंजामिन नेतान्याहु तीन-तीन बार अमेरिकी सदन को संबोधित कर चुके हैं।

राजीव गांधी, अटल बिहारी वाजपेयी से आगे निकले
इस मामले में पीएम मोदी अपने पूर्ववर्ती राजीव गांधी और अटल बिहारी वाजपेयी के साथ ही मनमोहन सिंह और पीवी नरसिम्हा राव से अपने आगामी अमेरिका दौरे में आगे निकल जाएंगे। ये नेता एक-एक बार अमेरिकी सदन के संयुक्त सत्र को संबोधित कर चुके हैं। राजीव गांधी भारत के पहले प्रधानमंत्री थे, जिन्होंने 1985 में पहली बार अमेरिकी सदन को संबोधित किया था। अब अपने आगामी दौरे में पीएम मोदी दूसरी बार अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करेंगे।

अमेरिकी सांसद उत्साहित
पीएम मोदी के सदन को संबोधित करने को लेकर अमेरिका का भारतीय मूल के सांसद और कई अन्य सांसद काफी उत्साहित हैं। पीएम मोदी को भेजे गए आमंत्रण पत्र में लिखा गया है कि अमेरिकी सदन के दोनों सदनों की तरफ से, यह हमारे लिए सम्मान की बात होगी कि आप 22 जून 2023 को सदन के संयुक्त सत्र को संबोधित करें। इस आमंत्रण पर केविन मैक्कार्थी, सीनेत के नेता चक शूमर, मिच मक्कॉनेल, हकीम जेफ्री के भी हस्ताक्षर हैं। पीएम मोदी के सदन को संबोधित करने को लेकर कई अमेरिकी सांसद उत्साहित हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *