फडणवीस का दावा- बड़ी संख्या में सामने आए ‘लव जिहाद’ के मामले

गुजरात और महाराष्ट्र (DID News): महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री ने शनिवार को चौंकाने वाला दावा किया। उन्होंने कहा कि कि राज्य में गुमशुदगी की शिकायतों की जांच के दौरान बड़ी संख्या में लव जिहाद के मामलों का पता चला है। एकनाथ शिंदे सरकार में गृह विभाग संभालने वाले देवेंद्र फडणवीस ने पत्रकारों से कहा कि राज्य में गुमशुदगी की शिकायतों का पता लगाने की दर 90 से 95 फीसदी है।उन्होंने कहा, कुछ मामलों में हमने पाया कि झूठे वादे किए गए थे या झूठी पहचान का इस्तेमाल किया गया था। यहां तक कि विवाहित व्यक्ति भी महिलाओं को गुमराह करने की कोशिश कर रहे थे। भाजपा के वरिष्ठ नेता ने कहा कि लव जिहाद के मामले भी बड़ी संख्या में सामने आए हैं।

फडणवीस ने कहा, मैंने पहले कहा था कि हम इस पर (लव जिहाद) कानून लाने पर विचार कर रहे हैं। उन्होंने कहा, “हम इस संबंध में विभिन्न मौजूदा कानूनों का अध्ययन कर रहे हैं।” लव जिहाद एक ऐसा शब्द है जिसका इस्तेमाल अक्सर दक्षिणपंथी कार्यकर्ता यह आरोप लगाने के लिए करते रहे हैं कि मुस्लिम पुरुष हिंदू महिलाओं को शादी का झांसा देकर इस्लाम में परिवर्तित कर रहे हैं।

महाराष्ट्र में एक ट्रेन में बिहार के नाबालिग बच्चों के मिलने के बारे में पूछे जाने पर फडणवीस ने कहा कि उनका विभाग बाल तस्करी के खतरे को खत्म करने के लिए गंभीर है। उन्होंने कहा कि राज्य में कई ऐसे मामले सामने आए हैं, जो कहीं और नहीं हुए हैं। राज्य इस खतरे को खत्म करने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *